SET परीक्षा का अपडेटेड सिलेबस क्या है?
SET परीक्षा का अपडेटेड सिलेबस क्या है?
लेक्चररशिप के लिए महाराष्ट्र स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट पुणे विश्वविद्यालय (द एजेट एजेंसी) द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम.
विषय: अध्यापन और शोध के लिए सामान्य पेपर कोड संख्या: 00
Subject: GENERAL PAPER ON TEACHING & RESEARCH APTITUDE Code No. : 00
पेपर - I (Paper -I)
यूनिट- I शिक्षण योग्यता (Unit-I Teaching Aptitude)
- शिक्षण: अवधारणा, उद्देश्य, शिक्षण के स्तर (मेमोरी,समझ और चिंतनशील), विशेषताओं और बुनियादी आवश्यकताओं।
- शिक्षार्थी की विशेषताएँ : किशोरों और वयस्क शिक्षार्थियों के लक्षण(अकादमिक, सामाजिक, भावनात्मक और संज्ञानात्मक), व्यक्तिगत अंतर।
- संबंधित शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक: शिक्षक, शिक्षार्थी, सहायता सामग्री,शिक्षण सुविधाएं, सीखने का माहौल और संस्थान।
- उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षण के तरीके: शिक्षक केंद्रित बनाम शिक्षार्थी केंद्रित विधियों; ऑफ-लाइन बनाम ऑन-लाइन विधियाँ (स्वयंवर,स्वयंवर, एमओओसी आदि)।
- शिक्षण सहायता प्रणाली: पारंपरिक, आधुनिक और आईसीटी आधारित।
- मूल्यांकन प्रणाली: मूल्यांकन के तत्व और प्रकार, मूल्यांकन में उच्च शिक्षा में विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम, कंप्यूटर आधारितपरीक्षण, मूल्यांकन प्रणालियों में नवाचार।
यूनिट- II अनुसंधान योग्यता(Unit-II Research Aptitude)
- अनुसंधान: अर्थ, प्रकार, और लक्षण, अनुसंधान के लिए प्रत्यक्षवाद और उत्तर-दृष्टिकोण।
- अनुसंधान के तरीके: प्रायोगिक, वर्णनात्मक, ऐतिहासिक, गुणात्मकऔर मात्रात्मक तरीके।
- अनुसंधान के चरण।
- थीसिस और अनुच्छेद लेखन: संदर्भित करने का प्रारूप और शैली।
- अनुसंधान में आईसीटी के अनुप्रयोग।
- अनुसंधान नैतिकता।
यूनिट-III समझना(Unit-III Comprehension)
- पाठ का एक मार्ग दिया जाना चाहिए। उत्तीर्ण होने के लिए पूछे जाने वाले प्रश्न।
यूनिट- IV संचार(Unit-IV Communication)
- संचार: अर्थ, प्रकार और संचार की विशेषताएं।
- प्रभावी संचार: मौखिक और गैर-मौखिक, अंतर-सांस्कृतिक और समूहसंचार, कक्षा संचार।
- प्रभावी संचार की बाधाएं।
- मास- मीडिया और समाज।
यूनिट- V गणितीय तर्क और योग्यता(Unit-V Mathematical Reasoning and Aptitude)
- तर्क के प्रकार।
- नंबर सीरीज़, लेटर सीरीज़, कोड्स एंड रिलेशनशिप।
- गणितीय योग्यता (अंश, समय और दूरी, अनुपात, अनुपात और प्रतिशत, लाभ और हानि, ब्याज और छूट, लाभ आदि)।
यूनिट VI: तार्किक तर्क (Unit-VI Logical Reasoning)
- तर्कों की संरचना को समझना: तर्क रूपों, की संरचना स्पष्ट प्रस्ताव, मूड और चित्रा, औपचारिक और अनौपचारिक पतन,भाषा का प्रयोग, शब्दों और शब्दों की व्याख्या, शास्त्रीय विरोध का वर्ग।
- अनुमानित और आगमनात्मक और प्रेरक तर्क।
- उपमा।
- वेन आरेख: की वैधता स्थापित करने के लिए सरल और कई उपयोग तर्क।
- भारतीय तर्क: ज्ञान के साधन।
- प्रणाम: प्रतीक्ष (बोध), अनुमां (अंतर्ज्ञान), उपमान (तुलना), शबदा (मौखिक गवाही), अर्थपट्टी (निहितार्थ) और अनुपालब्धि (गैर-आशंका)।
- अनुपमा की संरचना और प्रकार (अनुमान), व्यपत्ति (अमूर्त संबंध), हेतवभास (अनुमान की गिरावट)।
यूनिट- VII डेटा इंटरप्रिटेशन(Unit-VII Data Interpretation)
- डेटा के स्रोत, अधिग्रहण और वर्गीकरण।
- मात्रात्मक और गुणात्मक डेटा।
- ग्राफिकल प्रतिनिधित्व (बार-चार्ट, हिस्टोग्राम, पाई-चार्ट, टेबल-चार्ट और लाइन-चार्ट) और डेटा की मैपिंग
- डेटा इंटरप्रिटेशन।
- डेटा और शासन।
यूनिट- VIII सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT)(Unit-VIII Information and Communication Technology (ICT) )
- आईसीटी: सामान्य संक्षिप्त और शब्दावली।
- इंटरनेट, इंट्रानेट, ई-मेल, ऑडियो और वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग की मूल बातें।
- उच्च शिक्षा में डिजिटल पहल।
- Govern आईसीटी और शासन।
यूनिट- IX लोग, विकास और पर्यावरण(Unit-IX People, Development and Environment )
- विकास और पर्यावरण: सहस्राब्दी विकास और सततविकास लक्ष्यों।
- मानव और पर्यावरण संपर्क: मानवजनित गतिविधियाँ और उनके पर्यावरण पर प्रभाव।
- Local पर्यावरण के मुद्दे: स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक; वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मिट्टी प्रदूषण, शोर प्रदूषण, अपशिष्ट (ठोस, तरल, जैव चिकित्सा, खतरनाक, इलेक्ट्रॉनिक), जलवायु परिवर्तन और इसके सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक आयाम।
- मानव स्वास्थ्य पर प्रदूषकों के प्रभाव।
- प्राकृतिक और ऊर्जा संसाधन: सौर, पवन, मृदा, जल, भूतापीय, बायोमास, परमाणु और वन
- प्राकृतिक खतरे और आपदाएँ: शमन की रणनीतियाँ
- पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (1986), जलवायु पर राष्ट्रीय कार्य योजना
- परिवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय समझौते / प्रयास-मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल, रियो शिखर सम्मेलन,जैव विविधता पर सम्मेलन, क्योटो प्रोटोकॉल, पेरिस समझौता, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन।
यूनिट- X उच्च शिक्षा प्रणाली(Unit-X Higher Education System)
- प्राचीन भारत में उच्च शिक्षा और शिक्षा के संस्थान।
- स्वतंत्रता के बाद के भारत में उच्च शिक्षा और अनुसंधान का विकास।
- भारत में ओरिएंटल, पारंपरिक और गैर-पारंपरिक शिक्षण कार्यक्रम।
- व्यावसायिक, तकनीकी और कौशल आधारित शिक्षा।
- Environmental मूल्य शिक्षा और पर्यावरण शिक्षा।
- नीतियां, शासन और प्रशासन।
नोट: (i) प्रत्येक से 2 अंक लाने वाले पांच प्रश्नों को प्रत्येक से सेट किया जाना है मापांक।(ii) जब भी चित्रमय / चित्रात्मक प्रश्न (ओं) को देखने के लिए निर्धारित किया जाता हैउम्मीदवारों, एक प्रश्न के बराबर संख्या के बाद एक मार्ग औरदृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए वेटेज निर्धारित किया जाए।
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